Monday, April 15, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यकब बनवाएं बाल-दाढ़ी, कब काटें नाखून? जानें हफ्ते के सातों दिन में...

कब बनवाएं बाल-दाढ़ी, कब काटें नाखून? जानें हफ्ते के सातों दिन में ऐसा करने का शुभ-अशुभ प्रभाव

असल न्यूज़: हिंदू धर्म में दैनिक जीवन से जुड़ी अनेक मान्यताएं और परंपराएं हैं. ऐसी ही एक मान्यता है नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाने से जुड़ी. माना जाता है कि सप्ताह के कुछ दिन ऐसे होते हैं जब नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाना हमारे धर्म ग्रंथों में शुभ नहीं माना गया है. ऐसी मान्‍यता है कि इन दिनों में नाखून काटने या फिर दाढ़ी बाल कटवाने से ग्रहों के अशुभ प्रभाव आप पर पड़ते हैं और आर्थिक तंगी आपके जीवन में प्रवेश कर जाती है. जबकि इसके विपरीत कुछ दिनों को इन कामों के लिए शुभ माना गया है. गया मंत्रालय वैदिक पाठशाला के पंडित राजा आचार्य से जानते हैं शास्त्र के अनुसार किस दिन बाल या नाखून कटवाना शुभ माना जाता है.

सोमवार को काटने से यह होता है प्रभाव
ज्योतिष ग्रंथ मुर्हूत चिंतामणि के अनुसार सोमवार का संबंध चंद्रमा से होता है. ज्‍योतिष में चंद्रमा को संतान और स्‍वास्‍थ्‍य का कारक माना जाता है. सोमवार को बाल या नाखून काटना काटने से मानसिक तनाव बढ़ता है और यह संतान के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है. ऐसा करने से आप चंद्रमा के अशुभ प्रभाव के कारण स्‍वयं भी बीमार हो सकते हैं.

मगंलवार को होता है असर
मंगलवार को बाल कटवाना व दाढ़ी बनाना उम्र कम करने वाला माना गया है. धार्मिक मान्‍यता के अनुसार मंगलवार का संबंध हनुमानजी से होता है और ज्‍योतिषीय मान्‍यता के अनुसार मंगलवार का संबंध मंगल ग्रह से होता है. मंगल को स्‍वभाव से काफी उग्र माना जाता है और इन्‍हें साहस और पराक्रम का कारक माना जाता है. मंगलवार को नाखून या बाल काटने से आपके अंदर क्रोध बढ़ सकता है. इसके साथ ही यह माना जाता है कि मंगलवार को नाखून या बाल काटने से उम्र कम होती है.

बरकत के साथ लक्ष्मी का होगा आगमन
बुधवार के दिन नाखून और बाल कटवाने से घर में बरकत रहती है व लक्ष्मी का आगमन होता है. बुधवार का दिन नाखून और बाल व दाढ़ी कटवाने के लिए शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपके घर में बरकत आती है और मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होती हैं. बुधवार को बाल काटने आपकी कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है. बुध की कृपा से आपको अच्‍छी नौकरी मिलती है और रुपया-पैसा दौलत शोहरत बढ़ती है.

गुरुवार को काटने से यह होता है प्रभाव
गुरुवार को भगवान विष्णु का वार माना गया है. इस दिन बाल कटवाने से लक्ष्मी का नुकसान और मान-सम्मान की हानि होती है. इस दिन का संबंध गुरु ग्रह से भी माना गया है. इस दिन यदि आप बाल कटवाते हैं मां लक्ष्‍मी आपसे नाराज होकर आपका घर छोड़कर चली जाती हैं. साथ ही आपको कुंडली में गुरु के अशुभ प्रभाव भी झेलने पड़ते हैं. इसलिए भूलकर भी गुरुवार को बाल न कटवाएं.

शुक्रवार को नाखून काटने से मिलता है लाभ, धन और यश
शुक्र ग्रह को ग्लैमर का प्रतीक माना गया है. इस दिन बाल और नाखून कटवाना शुभ होता है. इससे लाभ, धन और यश मिलता है. शुक्रवार का धन और सौंदर्य के कारक माने जाने वाले ग्रह शुक्र का होता है और इसका संबंध मां लक्ष्‍मी से भी होता है. ऐसा करने से आपके जीवन में सफलता की संभावना बढ़ जाती है.

शनिवार को होता है यह प्रभाव
शनिवार का दिन बाल कटवाने के लिए अशुभ होता है यह जल्दी मृत्यु का कारण माना जाता है. शनिवार का दिन बाल या नाखून कटवाने के लिए शुभ नहीं माना गया है. कहते हैं इस दिन यह काम करने से अकाल मृत्‍यु की आशंका बढ़ती है और धन की हानि होती है. इस दिन बाल या दाढ़ी बनवाने से पितृ दोष भी लगता है.

रविवार को होता है यह नुकसान
रविवार को बाल कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है. महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि ये सूर्य का वार है इससे धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है. रविवार को बहुत जरूरी न हो तो बाल और दाढ़ी न बनवाएं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments