Monday, April 15, 2024
Google search engine
Homeटेक्नोलॉजीCNG पंप ढूंढने का झंझट होगा खत्म, बस गूगल मैप में ऐसे...

CNG पंप ढूंढने का झंझट होगा खत्म, बस गूगल मैप में ऐसे करें सेव

असल न्यूज़: सफर करते हुए शहर, गांव और महानगर में रास्ता तलाशने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल आम हो गया है. कई बार आप रास्ता जानते हुए भी भटक जाते हैं और ऐसे समय में काम आता है गूगल मैप. अगर आप भी कई बार कंफ्यूजन में पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, होटल और पसंदीदा रेस्टोरेंट का रास्ता भूल जाते हैं, तो आपको यहां हम एक ट्रिक बता रहे हैं, जिसमें आप अपने डेस्टिनेशन को गूगल मैप में सेव करके रख सकते हैं. जिससे आपको बार-बार सर्च करने की जरूरत नहीं होगी.

गूगल अपने मैप फीचर को फोन के साथ लैपटॉप और कंप्यूटर में एक्सिस करने की सुविधा देता है. अगर आप फोन और लैपटॉप के जरिए गूगल मैप को फॉलो करना चाहते हैं, तो यहां हम इन दोनों ही डिवाइस में गूगल मैप में डेस्टिनेशन को फीड करने का तरीका बता रहे हैं. जिससे आप अपनी जरूरत के मुताबिक इन दोनों डिवाइस को यूज कर सकेंगे.

सीएनजी पंप तलाशने में लगता है ज्यादा टाइम

कई बार आप किसी ऐसे शहर में पहुंच जाते हैं, जहां केवल एक ही सीएनजी पंप होता है. ऐसे में आपनी गाड़ी में सीएनजी भरवाने के लिए आपको काफी मशकत्त करनी पड़ती है, क्योंकि आपको उस सीएनजी पंप की लोकेशन पता नहीं होती और शहर के ज्यादातर लोग ठीक से रास्ता नहीं बता पाते. इसलिए हम आपके लिए गूगल मैप में सीएनजी पंप सेव करने का तरीका बता रहे हैं. जो जरूरत के समय में आपको सबसे आसान और नजदीकी रास्ता दिखाने में मदद करेगा.

कंप्यूटर पर कैसे करें मार्क

सबसे पहले गूगल मैप ओपन करें. इसके बाद अपने ब्राउजर पर maps.google.com पर टैप करें.

इसके बाद जिस लोकेशन को मार्क करना चाहते हैं, उसे सर्च करें.
फिर एक पॉप-अप विंडो दिखेगा, जहां उस प्लेस की जानकारी दिखाई देगी.
इसके बाद आपको Save ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
सेव बटन के नेक्स्ट में एंड्रेस पॉपअप विंडो दिखेगा.
इसके बाद प्लेस को सेव करना होगा.

इसके बाद एक मेन्यू दिखेगा, जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप किस प्लेस को सेव करना चाहते हैं. आप एक नई लिस्ट बना सकते हैं. या फिर पुराने लिस्ट में ऑप्शन अपडेट कर सकते हैं.

मोबाइल डिवाइस के लिए

सबसे पहले गूगल मैप को अपने एंड्रॉइड या फिर आईओएस डिवाइस पर ओपन करें.

इसके बाद सर्च बार या फिर जूम इन मैप के जरिए जिस लोकेशन को मार्क करना चाहते हैं, उसे सर्च करें.

इसके बाद आपको उस प्लेस का डिटेल पेज दिखेगा.
फिर स्क्रीन पर दिखने वाले Save ऑप्शन पर टैप करना होगा.
इसके बाद प्लेस को सेव करना होगा.

ऐसा करने से ये होगा फायदा

अगर आप जरूरी पतों को अपने गूगल मैप में सेव कर लेंगे तो आपको बार-बार वहां जाने के लिए लोगों से रासता पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी. साथ ही गूगल मैप पर आपको ट्रैफिक का अपडेट भी समय-समय पर मिलता रहेगा, जिससे आपकी गाड़ी का फ्यूल और समय दोनों की बचत होगी. यहां बताएं गए स्टेप्स को फॉलो करके आप जरूरत पड़ने पर कभी भी अपनी डिवाइस में गूगल मैप ओपन करके डेस्टिनेशन को सेव कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments