Wednesday, May 29, 2024
Google search engine
Homeस्वास्थ्यWeight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा...

Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

असल न्यूज़: बॉडी में जमा फैट बढ़ती उम्र के साथ कई सारी क्रॉनिक बीमारियों का जोखिम बढ़ा देता है. ऐसे में जरूरी है कि जितना जल्दी हो सके इससे छुटकारा पा लिया जाए. जहां वेट लॉस करने के लिए कई सारे लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं, वहीं कुछ लोग सेहतमंद आदतों के सहारे अपने वजन को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट रेणु रखेजा भी बताती हैं कि अगर कुछ आदतों को अपनाया जाए तो व्यक्ति बिस्तर पर लेटे हुए नींद के दौरान भी शरीर में जमा फैट कम कर सकता है. इन तरीकों के कारगर होने का सबूत कई स्टडी में भी मिला है. यहां आप इन तरीकों को जान सकते हैं-

गहरी नींद में सोएं

डीप स्लीप में बॉडी तेजी कैलोरी बर्न करता है. रोज 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद इस प्रक्रिया को बढ़ाती है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपना बेड टाइम रूटीन बनाए और इसे रोज फॉलो करें. सोने से लगभग दो घंटे पहले गैजेट्स बंद करना और बेडरूम को ठंडा रखना डीप स्लीप के लिए बहुत मददगार साबित होता है.

रोज एक टाइम पर सोएं

जब आप रोज तय समय पर सोते और जागते हैं तो शरीर फैट बर्न करने वाले हार्मोन को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने लगता है. इसके अलावा यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी कंट्रोल करता है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. इसके लिए जरूरी है कि वीकेंड में भी आप तय समय पर ही सोएं और जागें.

ऐसा होना चाहिए डिनर

सोने के 2 से 3 घंटे पहले भोजन करें. क्योंकि भोजन के तुरंत बाद सोने से शरीर फैट बर्निंग मोड में नहीं आ पाता. इसके अलावा ध्यान रखें कि आपके डिनर में प्रोटीन की मात्रा अच्छी हो. लीन प्रोटीन रेस्टिंग मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है. ऐसे में दाल, बेसन का चीला, पनीर, अंडा इसका अच्छा स्रोत हैं.

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें
इंटरमिटेंट फास्टिंग से नींद में फैट तेजी से बर्न होता है. इसे 12 घंटे के उपवास से शुरू कर 14 से 16 घंटे तक बढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से शरीर ऊर्जा के लिए पहले से जमा फैट का उपयोग करना शुरू कर देता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जरूरी

दिन के समय स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से मसल मास बढ़ता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे नींद के दौरान फैट बर्न करने में मदद मिलती है. यदि जिम नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही बॉडी वेट एक्सरसाइज जैसे कि पुशअप, प्लैंक करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments